1678346

एलोन मस्क: एलोन मस्क का ‘एक्स’ समूह: कौन सी कंपनियां इसका हिस्सा हैं, वे क्या करती हैं और अन्य सभी विवरण

Photo of author

By jeenmediaa



हालाँकि यह किसी सदमे के रूप में नहीं आया होगा, लेकिन यह घोषणा थोड़ी आश्चर्यचकित करने वाली थी। हम किसी बारे में बात कर रहे हैं एलोन मस्करीब्रांड करने का निर्णय ट्विटर ‘X’ ऐप के रूप में। आप सोच सकते हैं कि यह एक नया विचार है लेकिन वास्तव में यह 1999 तक चला जाता है। यहां हम ‘एक्स’ की उत्पत्ति, अब कौन सी कंपनियां इसका हिस्सा हैं और अन्य विवरण बताते हैं।

‘एक्स’ का विचार कब आया?
एक ट्वीट में लेखक वाल्टर इसाकसन ने मस्क पर अपनी आने वाली किताब के कुछ अंश डाले। इसाकसन के अनुसार, 1999 में मस्क ने X.com पंजीकृत किया था, लेकिन इसका उद्देश्य लोगों की वित्तीय जरूरतों के लिए वन-स्टॉप-शॉप होना था। “यह सभी वित्तीय जरूरतों के लिए वन-स्टॉप एवरीथिंग-स्टोर होगा: बैंकिंग, डिजिटल खरीदारी, चेकिंग, क्रेडिट कार्ड, निवेश और ऋण। लेन-देन तुरंत निपटाया जाएगा, भुगतान के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उनकी अंतर्दृष्टि यह थी कि पैसा बस एक डेटाबेस में एक प्रविष्टि है, और वह एक ऐसा तरीका तैयार करना चाहते थे जिससे सभी लेनदेन वास्तविक समय में सुरक्षित रूप से दर्ज किए जाएं, ”इसाकसन ने लिखा। यह Paypal का नाम भी था, जिसे मस्क ने सह-संस्थापक बनाया था।

कई रिपोर्टों के अनुसार, मस्क ने 2017 में डोमेन नाम X.com खरीदा था।
एक्स ग्रुप ऑफ कंपनीज क्या है?
प्रारंभ में, कंपनियों के एक्स समूह – या एक्स कॉर्प – के पास था स्पेसएक्स और न्यूरालिंक। फिर टेस्ला भी इसका हिस्सा बन गया. अंततः, अप्रैल 2023 में, मस्क ने घोषणा की कि ट्विटर का एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में अस्तित्व समाप्त हो गया है और वह एक्स कॉर्प का हिस्सा है।
इसका मुख्य हिस्सा कौन सी कंपनियाँ हैं?
स्पेसएक्स मस्क द्वारा स्थापित एक निजी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी है। कंपनी का लक्ष्य अंतरिक्ष यात्रा को अधिक किफायती और सुलभ बनाना है। स्पेसएक्स ने पुन: प्रयोज्य रॉकेट और ड्रैगन अंतरिक्ष यान सहित कई नवीन प्रौद्योगिकियां विकसित की हैं।
फिर न्यूरालिंक है। न्यूरालिंक 2016 में मस्क द्वारा स्थापित एक न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी है। कंपनी मस्तिष्क-कंप्यूटर इंटरफेस विकसित करना चाहती है जो विकलांग लोगों को अपने दिमाग से उपकरणों को नियंत्रित करने की अनुमति दे सके। न्यूरालिंक ने इम्प्लांटेबल ब्रेन चिप्स विकसित करने में प्रगति की है जिसका उपयोग एक दिन न्यूरोलॉजिकल विकारों के इलाज के लिए किया जा सकता है या यहां तक ​​कि लोगों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ विलय करने की अनुमति भी दी जा सकती है।
और हां, ट्विटर है, जिसे अब आधिकारिक तौर पर एक्स के नाम से जाना जाता है। वास्तव में, मस्क ने यह भी खुलासा किया कि एक्स.कॉम यूआरएल आपको ट्विटर.कॉम पर ले जाएगा। मस्क ने अपना अधिकांश दिन ट्विटर के बारे में एक्स के रूप में ट्वीट करने में बिताया, इसका नया लोगो क्या होगा, और क्या उन्हें ट्विटर की रंग थीम को नीले से काले में बदलना चाहिए।




Leave a Comment