एलन मस्क ने ट्विटर के ब्लू बर्ड की जगह लेने के लिए नए ‘X’ लोगो का खुलासा किया

Photo of author

By jeenmediaa



एलोन मस्क एक नया “एक्स” का अनावरण किया है प्रतीक चिन्ह बदलने के लिए ट्विटरप्रसिद्ध है नीला पक्षी जैसा कि वह पिछले साल $44 बिलियन में खरीदे गए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की एक बड़ी रीब्रांडिंग कर रहे हैं।

एक्स सोमवार को ट्विटर के डेस्कटॉप संस्करण के शीर्ष पर दिखना शुरू हो गया, लेकिन स्मार्टफोन ऐप पर पक्षी अभी भी हावी था। इस बीच, सैन फ्रांसिस्को में ट्विटर के मुख्यालय में, श्रमिकों को सोमवार को प्रतिष्ठित पक्षी और लोगो को हटाते देखा गया, जब तक कि पुलिस नहीं आई और उन्हें रोक दिया क्योंकि उनके पास उचित परमिट नहीं था और फुटपाथ पर कुछ भी गिरने पर पैदल चलने वालों को सुरक्षित रखने के लिए टेप नहीं लगाया था।
दोपहर तक, ट्विटर के अंत में “एर” दिखाई दे रहा था।

ट्विटर के अतीत के भौतिक और आभासी दोनों अवशेषों को बेतरतीब ढंग से मिटाना कई मायनों में मस्क द्वारा अपनी अनिच्छुक खरीद के बाद से कंपनी को चलाने के अराजक तरीके की विशेषता थी।
इनसाइडर इंटेलिजेंस के विश्लेषक जैस्मीन एनबर्ग ने कहा, “यह एक युग का अंत है, और एक स्पष्ट संकेत है कि पिछले 17 वर्षों का ट्विटर चला गया है और वापस नहीं आएगा।”
ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद मस्क ने यह एक और बदलाव किया है, जिसने उपयोगकर्ताओं को अलग-थलग कर दिया है और विज्ञापनदाताओं को बंद कर दिया है, जिससे माइक्रोब्लॉगिंग साइट नए खतरों के प्रति संवेदनशील हो गई है, जिसमें प्रतिद्वंद्वी मेटा का नया टेक्स्ट-आधारित ऐप थ्रेड्स भी शामिल है जो सीधे ट्विटर उपयोगकर्ताओं को लक्षित करता है।
मस्क ने प्रशंसकों से लोगो के विचार मांगे थे और एक को चुना, जिसे उन्होंने न्यूनतम आर्ट डेको के रूप में वर्णित किया, यह कहते हुए कि “निश्चित रूप से इसे परिष्कृत किया जाएगा।” उन्होंने अपने ट्विटर आइकन को काले रंग की पृष्ठभूमि पर एक सफेद एक्स के साथ बदल दिया और ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय पर पेश किए गए डिज़ाइन की एक तस्वीर पोस्ट की।
मस्क ने रविवार को ट्वीट किया, “और जल्द ही हम ट्विटर ब्रांड और धीरे-धीरे सभी पक्षियों को अलविदा कह देंगे।”
मस्क ने कहा, X.com वेब डोमेन अब उपयोगकर्ताओं को Twitter.com पर रीडायरेक्ट करता है।
“मैं यह नहीं कह सकता कि मैं आश्चर्यचकित हूं, लेकिन मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही स्वार्थी निर्णय है,” बाल्टीमोर, मैरीलैंड की हन्ना थोरसन ने कहा, जो 2009 से काम और व्यक्तिगत पोस्ट के लिए ट्विटर का उपयोग कर रही हैं।
उन्होंने कहा, “दुनिया भर में बहुत सारे छोटे व्यवसाय और बहुत सारे गैर-लाभकारी संगठन और बहुत सारी सरकारी एजेंसियां ​​​​और ऐसी चीजें हैं जो अपने संदेश को आगे बढ़ाने और लोगों तक पहुंचने के लिए कई वर्षों से ट्विटर पर निर्भर हैं।” “और उन सभी के पास अपनी वेबसाइट से लेकर अपने बिजनेस कार्ड तक हर चीज पर ट्विटर आइकन है।”
उन्होंने आगे कहा, इन सबको बदलने में समय और पैसा खर्च होता है, उस भ्रम का जिक्र नहीं है जो पहले अज्ञात ब्रांड नाम के साथ आता है।
“मेरा मतलब है, यदि आप कोका-कोला हैं तो क्या आप कोका-कोला ब्रांड से छुटकारा पाना चाहेंगे? आपको ऐसा क्यों करना होगा?” थोरसन ने कहा, जो अब मुख्य रूप से मास्टोडन का उपयोग करता है।
टेस्ला के सीईओ मस्क लंबे समय से एक्स अक्षर से आकर्षित रहे हैं और अक्टूबर में इसे खरीदने के बाद उन्होंने पहले ही ट्विटर के कॉर्पोरेट नाम का नाम बदलकर एक्स कॉर्प कर दिया था। रीब्रांडिंग होने पर ट्वीट्स को क्या कहा जाएगा, इस सवाल के जवाब में मस्क ने कहा कि उन्हें एक्सएस कहा जाएगा।
अरबपति रॉकेट कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्प के सीईओ भी हैं, जिसे आमतौर पर स्पेसएक्स के नाम से जाना जाता है। और उन्होंने इसी महीने ChatGPT को टक्कर देने के लिए xAI नाम से एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी शुरू की। 1999 में, उन्होंने X.com नामक एक स्टार्टअप की स्थापना की, जो एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा कंपनी है जिसे अब PayPal के नाम से जाना जाता है।
इसके अतिरिक्त, वह अपने एक बेटे को, जिसकी माँ गायिका ग्रिम्स है, “एक्स” कहकर बुलाते हैं। बच्चे का वास्तविक नाम अक्षरों और प्रतीकों का एक संग्रह है।
मस्क की ट्विटर खरीद और रीब्रांडिंग चीन के वीचैट के समान एक “एवरीथिंग ऐप” बनाने की उनकी रणनीति का हिस्सा है, जो वीडियो चैट, मैसेजिंग, स्ट्रीमिंग और भुगतान को जोड़ती है। मस्क ने ट्विटर पर कब्ज़ा करने के बाद से कई बड़े बदलाव किए हैं, जिसमें सशुल्क सब्सक्रिप्शन पर ध्यान केंद्रित करना भी शामिल है, लेकिन वह हमेशा अपनी ध्यान खींचने वाली नई नीति घोषणाओं का पालन नहीं करते हैं।
लिंडा याकारिनो, जो लंबे समय तक एनबीसी यूनिवर्सल के कार्यकारी मस्क थे, मई में ट्विटर के सीईओ बनने के लिए तैयार थे, उन्होंने नया लोगो पोस्ट किया और बदलाव पर जोर दिया, उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि एक्स “भविष्य में असीमित अन्तरक्रियाशीलता की स्थिति होगी – ऑडियो, वीडियो, मैसेजिंग, भुगतान / बैंकिंग में केंद्रित – विचारों, वस्तुओं, सेवाओं और अवसरों के लिए एक वैश्विक बाज़ार बनाना।”
लेकिन विज्ञापन उद्योग विश्लेषक एक्स की संभावनाओं के बारे में कम निश्चित थे।
एनबर्ग ने कहा, “मस्क समर्थक संभवतः रीब्रांड का जश्न मनाएंगे, लेकिन यह कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं और विज्ञापनदाताओं के लिए एक निराशाजनक दिन है।” “ट्विटर का कॉर्पोरेट ब्रांड पहले से ही मस्क के व्यक्तिगत ब्रांड के साथ बहुत गहराई से जुड़ा हुआ है, एक्स नाम के साथ या उसके बिना, और ट्विटर की अधिकांश स्थापित ब्रांड इक्विटी पहले ही उपयोगकर्ताओं और विज्ञापनदाताओं के बीच खो चुकी है।”
कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि नया नाम ट्विटर के अधिकांश दर्शकों को भ्रमित कर देगा, जो मस्क के अन्य संशोधनों के बाद पहले से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खटास पैदा कर रहा है, जिसमें उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रत्येक दिन पढ़े जा सकने वाले ट्वीट्स की संख्या को सीमित करना भी शामिल है। नई सीमा $8 प्रति माह की सदस्यता सेवा का हिस्सा है जिसे मस्क ने ट्विटर के राजस्व को बढ़ावा देने के प्रयास में इस साल की शुरुआत में शुरू किया था।
क्या विज्ञापनदाता कभी लौटेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि रीब्रांडिंग कितनी सफल है और क्या मस्क “सब कुछ ऐप” बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम हैं। विज्ञापन विशेषज्ञ मार्क डिमासिमो ने कहा, यह देखा जाना बाकी है।
“विज्ञापनदाता इस बात की परवाह करते हैं कि वे क्या खरीद रहे हैं। इसलिए यदि उनकी रणनीतियाँ काम करती हैं, तो मुझे नहीं लगता कि विज्ञापनदाताओं को इस बात की कम परवाह होगी कि वह इसे क्या कहते हैं,” डिमासिमो ने कहा।
उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि नाम बदलना उनके लिए यह कहने का एक तरीका है, ‘ट्विटर से अपेक्षाएं रखना बंद करें, यह एक नई चीज है, इसे एक नई चीज के रूप में आंकें।” “और आप जानते हैं, यह केवल तभी काम करता है जब नई चीज़ काम करती है।”
ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने यह भी बताया कि 2015 के बाद से बहुत कम लोग Google की मूल कंपनी अल्फाबेट का उल्लेख करते हैं। फेसबुक ने 2021 में अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया, लेकिन इसके ऐप्स का संग्रह – इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक – अभी भी अपने स्वयं के ब्रांड और लोगो बनाए हुए हैं।
ट्विटर का पहचाने जाने योग्य ब्लू बर्ड लोगो एक दशक से भी अधिक समय पहले 2012 में लाइव हुआ था, जिसने कंपनी के वॉल स्ट्रीट में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी की शुरुआत से पहले पुराने बर्ड लोगो को बदल दिया था।
“मैं इसे जाते हुए देखकर दुखी हूं। लोगो के डिजाइनर मार्टिन ग्रासर ने कहा, ”यह बहुत अच्छा चला।” “लेकिन 11 साल, 12 साल वास्तव में एक कॉर्पोरेट पहचान के बने रहने के लिए बहुत लंबा समय है। ऐसा महसूस होता है कि प्लेटफ़ॉर्म बदल रहा है और उनके पास एक नई दिशा है और यह समझ में आता है” कि वे उन परिवर्तनों को संकेत देने के लिए एक नया लोगो चुनेंगे।




Leave a Comment