1678346

एप्पल आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन ने कर्नाटक में 8,800 करोड़ रुपये का विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है

Photo of author

By jeenmediaa


ऐप्पल के लिए एक प्रमुख आईफोन असेंबलर फॉक्सकॉन ने कर्नाटक में देवनहल्ली सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र (आईटीआईआर) में इकाई के लिए 8,800 करोड़ रुपये का पूरक संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है, राज्य के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री एमबी पाटिल ने सोमवार को कहा।

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस संबंध में फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट (एफआईआई) के सीईओ ब्रांड चेंग की अध्यक्षता में प्रतिनिधियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

प्रस्ताव के अनुसार, फॉक्सकॉन (औपचारिक रूप से माननीय हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री के रूप में जाना जाता है) की सहायक कंपनी Fii की 8,800 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना है। पाटिल ने कहा, “इससे 14,000 नौकरियां पैदा होंगी और परियोजना के लिए आवश्यक भूमि लगभग 100 एकड़ है।”

जिला मुख्यालय शहर के पास जापान औद्योगिक टाउनशिप में उपलब्ध भूमि की जांच करने के लिए एफआईआई के प्रतिनिधियों को तुमकुरु ले जाया जाएगा।

बैठक में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री प्रियांक खड़गे और मुख्य सचिव वंदिता शर्मा भी मौजूद थे.

मंत्री ने एक बयान में कहा, “एफआईआई फोन के लिए आवश्यक यांत्रिक घटकों को बनाने के अलावा स्क्रीन और बाहरी आवरण के निर्माण में भी संलग्न होगा। यह देवनहल्ली (आईटीआईआर) में ‘एंड असेंबली’ इकाई के पूरक संयंत्र के रूप में काम करेगा।”

पाटिल ने एक ट्वीट में कहा, “राज्य तुमकुरु (जिला मुख्यालय शहर) के पास जापानी औद्योगिक पार्क में उपलब्ध 100 एकड़ भूमि में विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए आवश्यक भूमि की पेशकश करते हुए पूर्ण समर्थन प्रदान करने के लिए तैयार है।”

पाटिल ने गुरुवार को कहा कि एप्पल आपूर्तिकर्ता और ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण दिग्गज फॉक्सकॉन को देवनहल्ली आईटीआईआर में उसकी मोबाइल उपकरण विनिर्माण इकाई के लिए जमीन सौंपने की प्रक्रिया “अंतिम चरण” में है। “फॉक्सकॉन लगभग 300 एकड़ में बन रहा है। जमीन सौंपने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, कुछ मुद्दे थे, इसलिए मैंने व्यक्तिगत रूप से इस संबंध में चार बार बैठकें की हैं, क्योंकि हम इस परियोजना को खोना नहीं चाहते थे। फॉक्सकॉन, जो एप्पल फोन बनाती है, वह हमारे लिए बहुत प्रतिष्ठित है,” मंत्री ने कहा था।

पाटिल ने कहा था, “फॉक्सकॉन 1 अरब डॉलर यानी 8,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा और पहले चरण में (देवनहल्ली आईटीआईआर में) 50,000 रोजगार पैदा करेगा।”


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment