1678346

एक्टिविज़न: एक्टिविज़न, माइक्रोसॉफ्ट ने ‘कॉल ऑफ़ ड्यूटी’ डील की समय सीमा बढ़ाई: इसका क्या मतलब है और अन्य सभी विवरण

Photo of author

By jeenmediaa



माइक्रोसॉफ्ट और एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड ने अपने $69 बिलियन के विलय को पूरा करने की समय सीमा को 18 अक्टूबर तक बढ़ाने के लिए एक समझौता किया है। दोनों कंपनियां मूल रूप से इतिहास में सबसे बड़े गेमिंग सौदे को 18 जुलाई तक बंद करने पर सहमत हुईं।
इस कदम से उन दोनों कंपनियों को राहत मिलेगी जो यूके की प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए काम करना चाह रही हैं (सीएमए). हाल ही में, अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने भी अधिग्रहण को रोकने की कोशिश की लेकिन अदालतों ने अपील को दो बार खारिज कर दिया (पहले एक संघीय न्यायाधीश द्वारा और फिर एक अपील अदालत द्वारा)।
समाप्ति शुल्क में वृद्धि
एक्टिविज़न के अनुसार, यदि डील 29 अगस्त तक बंद नहीं होती है तो कंपनियां डील समाप्ति शुल्क को 3 बिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3.5 बिलियन डॉलर करने पर भी सहमत हुई हैं। यदि डील 15 सितंबर से पहले बंद नहीं होती है और वह पीछे हट जाती है, तो उसे 4.5 बिलियन डॉलर का भुगतान करना होगा।
इस बीच, यूके के एंटीट्रस्ट प्रतियोगी, जिसने पहले इस सौदे को अवरुद्ध कर दिया था, ने पिछले सप्ताह अपना रुख पलट दिया और अंतिम फैसले के लिए अपनी समय सीमा 29 अगस्त तक बढ़ा दी।
सीएमए और एफटीसी चिंताएं
जबकि एफटीसी ने कहा कि यह सौदा माइक्रोसॉफ्ट को निंटेंडो और जैसे प्रतिद्वंद्वी कंसोल पर एक्टिविज़न के गेम की गुणवत्ता या खिलाड़ी के अनुभव को ख़राब कर सकता है। सोनी‘एस प्ले स्टेशन. इसमें यह भी कहा गया है कि कंपनी मूल्य निर्धारण में हेरफेर कर सकती है या एक्टिविज़न सामग्री तक पहुंच की शर्तों या समय को बदल सकती है।
इस बीच, सीएमए ने सवाल किया कि क्या यह सौदा क्लाउड गेमिंग उद्योग में प्रतिस्पर्धा में बाधा डाल सकता है। सीएमए ने कहा कि पार्टियां “सौदे का पुनर्गठन करना चुन सकती हैं, जिससे नई विलय जांच हो सकती है।”
इसमें कहा गया है, “माइक्रोसॉफ्ट और एक्टिविज़न ने संकेत दिया है कि वे इस बात पर विचार कर रहे हैं कि लेनदेन को कैसे संशोधित किया जा सकता है, और सीएमए इस आधार पर उनके साथ जुड़ने के लिए तैयार है।”
माइक्रोसॉफ्ट ने प्रतिद्वंद्वी क्लाउड प्रतिस्पर्धियों और कंसोल कंपनियों को 10-वर्षीय लाइसेंसिंग सौदों की पेशकश करके इन चिंताओं का जवाब दिया। इनमें एनवीडिया, निंटेंडो, प्लेस्टेशन और बूस्टरॉइड समेत अन्य शामिल हैं।




Leave a Comment