1678346

ऋतु का राज, गायकवाड़ की अगुवाई में टीम इंडिया खेलेगी एशियाई खेल

Photo of author

By jeenmediaa


भारत ने 19 सितंबर से आठ अक्टूबर के बीच होने वाले 19वें Asian Games 2023 एशियाई खेलों हांगझू के लिए अपनी पुरुष टी20 क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है। Ruturaj Gayakwad रुतुराज गायकवाड़ को एशियाई खेल टी20 प्रतियोगिता के लिए भारतीय पुरुष टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। टीम में यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और जितेश शर्मा को जगह दी गयी है। आईसीसी पुरुष क्रिकेट एकदिवसीय विश्व कप एशियाई खेलों के क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन से ठीक दो दिन पहले पांच अक्टूबर को भारत में शुरू होने वाला है, इसलिए बीसीसीआई ने हांगझू में दूसरी पंक्ति की पुरुष टीम उतारने का फैसला किया है।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि इस टीम में शिखर धवन होंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अनुभव को दरकिनार करते हुए चयनकर्ताओं ने वह टीम ही भेजने का फैसला किया है जो युवा है और जिन खिलाड़ियों ने आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन किया है।

वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाले टी20 खिलाड़ियों में से छह को बरकरार रखा गया है जिनमें जयसवाल, तिलक, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और अवेश खान शामिल हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी पावर-हिटिंग और फिनिशिंग क्षमताओं का प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को पहली बार टीम में शामिल किया गया है, जबकि जितेश शर्मा वेस्टइंडीज दौरे से बाहर होने के बाद टी20 टीम में लौट आए हैं। प्रभसिमरन सिंह टीम में दूसरा विकेटकीपिंग विकल्प हैं।

वाशिंगटन सुंदर और राहुल त्रिपाठी की भी टी20 टीम में वापसी हुई है। इसके साथ ही 2020 में भारत के लिये खेलने वाले ऑलराउंडर शिवम दुबे की भी वापसी हुयी है। इनके अलावा शाहबाज़ अहमद और शिवम मावी भी प्रतियोगिता के लिए नामित टीम में शामिल हैं। यश ठाकुर, साई किशोर, साई सुदर्शन के अलावा कैप्ड खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर और दीपक हुडा रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर रखे गये हैं।

आईसीसी रिव्यू के हालिया एपिसोड में बोलते हुए, रिकी पोंटिंग ने इंडियन प्रीमियर लीग में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद जयसवाल और गायकवाड़ दोनों की प्रशंसा की। पोंटिंग ने कहा “ जयसवाल का आईपीएल कुछ खास था। उन्होंने बस एक स्विच फ्लिक किया और रातों-रात सुपरस्टार बन गए। हर कोई जानता था कि वह एक प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी है, लेकिन इस साल के आईपीएल में मैंने जो देखा, उसमें हर तरह की प्रतिभा है। मैं रिकॉर्ड पर कह रहा हूं कि मुझे लगता है कि (रुतुराज) गायकवाड़ (जायसवाल के समान) हैं। मुझे लगता है कि वह अगले कुछ वर्षों में वास्तव में एक बहुत ही गंभीर टेस्ट मैच खिलाड़ी या सभी प्रारूपों के खिलाड़ी हो सकते हैं।”



Leave a Comment