1678346

ईटाइम्स बीएफएफ: करीना कपूर, रणबीर कपूर भले ही बॉलीवुड पर राज कर रहे हों, लेकिन क्या आपने आलिया कपूर और जैक कपूर के बारे में सुना है? | हिंदी मूवी समाचार

Photo of author

By jeenmediaa


आपने करीना कपूर खान और रणबीर कपूर की सभी लोकप्रिय फिल्में देखी होंगी। जैसे दिग्गज कपूरों की फिल्में आपने देखी होंगी Prithviraj Kapoorराज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर और यहां तक ​​कि ऋषि और Randhir Kapoor. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपूर खानदान नौ दशकों से अधिक समय से फिल्म उद्योग में है।
ईटाइम्स बीएफएफ (बड़े फिल्मी परिवार) के आज के खंड में, हम आपको कपूरों की चार पीढ़ियों के बारे में बताते हैं, जिनमें से अधिकांश वर्षों से फिल्म और टेलीविजन प्रेमियों का मनोरंजन कर रहे हैं और पांचवीं पीढ़ी जो अपनी बड़ी उपलब्धि हासिल करने से बस कुछ साल दूर है। बॉलीवुड डेब्यू.

Prithviraj Kapoor
पृथ्वीराज कपूर दीवान बशेश्वरनाथ सिंह कपूर की पहली शादी से उनके बेटे थे। पृथ्वीराज ने 1923 में रामसरनी मेहरा से शादी की। जब वे पेशावर से मुंबई आए तो उनके तीन बेटे थे – रणबीरराज (राजस्थान), देविंदर (देवी) और रविंदर (नंदी)। जहां देवी की मृत्यु 1930 के आसपास निमोनिया से हो गई, वहीं नंदी की एक सप्ताह बाद गलती से चूहे मारने वाली गोलियां खाने के बाद मृत्यु हो गई। बाद में 1931 में शमशेरराज (शम्मी) का जन्म हुआ, उसके बाद उर्मिला और फिर बलबीरराज (शशि) का जन्म हुआ।
यह कहना गलत नहीं होगा कि पृथ्वीराज ने 30-40% भारतीय फिल्म उद्योग को जन्म दिया। वह एक कॉलेज ग्रेजुएट थे, जो पेशावर में रहते हुए ही नाटक करना चाहते थे। विभाजन के समय, उन्होंने कलकत्ता जाने का फैसला किया जो उस समय भारत का हॉलीवुड था। उन्होंने काम करना शुरू किया और फिर अपने परिवार को कलकत्ता ले आये। फिल्म आवारा में कपूर परिवार की तीन पीढ़ियों को दिखाया गया है। जबकि पृथ्वीराज ने वकील की भूमिका निभाई, उनके पिता बशेश्वरनाथ न्यायाधीश थे, जबकि राज कपूर ने प्रतिवादी, विचाराधीन व्यक्ति की भूमिका निभाई।
उन्होंने वर्ष 1928 में बे धारी तलवार में एक अतिरिक्त कलाकार के रूप में अभिनय की शुरुआत की और उसके बाद आलम आरा, बूट पॉलिश, श्री 420, मुगल-ए-आजम जैसी कई अन्य सदाबहार फिल्मों के साथ एक विस्तृत फिल्मोग्राफी की।
राज कपूर
पृथ्वीराज के सबसे बड़े बेटे, राज कपूर ने स्कूल छोड़ दिया था और उन्होंने पांच साल तक फिल्मों और थिएटर का काम सीखा। वह 1944 में पृथ्वी थिएटर से जुड़े। उन्होंने 1947 में नील कमल से अपनी शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने आरके स्टूडियो के बैनर तले फिल्म आग में काम किया। लेकिन यह बरसात ही थी जिसने उन्हें एक सर्वोत्कृष्ट निर्माता, निर्देशक और अभिनेता के रूप में स्थापित किया। उन्होंने जिस तरह की भूमिकाएं और फिल्में कीं, उससे उन्हें भारतीय सिनेमा का शोमैन कहा जाने लगा। उन्हें भारतीय सिनेमा के चार्ली चैपलिन और भारतीय फिल्म उद्योग के क्लार्क गेबल के रूप में भी जाना जाता था।
कृष्णा कपूर
राज कपूर ने 1946 में अभिनेता प्रेमनाथ और राजेंद्रनाथ की बहन कृष्णा से शादी की। उनके पांच बच्चे थे – तीन बेटे और दो बेटियां। कृष्ण पृथ्वीराज के चचेरे भाई थे, इसलिए वह उनकी पत्नी होने के साथ-साथ राज की चाची भी थीं।
Randhir Kapoor
राज कपूर के सबसे बड़े बेटे रणधीर का जन्म 1947 में हुआ था। उन्होंने आरके फिल्म्स की फिल्मों में एक बाल कलाकार के रूप में शुरुआत की थी। उन्होंने एडी के रूप में भी कुछ समय तक काम किया, जिसके बाद उन्होंने 1971 में कल आज और कल से अभिनय और निर्देशन की शुरुआत की। इस फिल्म में भी कपूर परिवार की तीन पीढ़ियां शामिल थीं। 70 के दशक में वह एक रोमांटिक स्टार के रूप में जाने जाने लगे।
रणधीर ने 1971 में अभिनेत्री बबीता से शादी की, जो अभिनेता हरि शिवदासानी की बेटी हैं। उनकी दो बेटियाँ हैं – करिश्मा और करीना।
करिश्मा कपूर
90 के दशक में करिश्मा कपूर खानदान की फिल्मों में काम करने वाली पहली महिला बनीं। करीना ने भी यही किया और वर्तमान समय की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक बन गईं।
करिश्मा ने 2003 में उद्योगपति संजय कपूर के साथ शादी की। 2016 में उनका तलाक हो गया। उनके बच्चों समायरा और कियान की कस्टडी करिश्मा के पास है और संजय के पास उनसे मिलने का अधिकार है।
Samaira and Kiaan
समायरा का जन्म 2005 में हुआ था और उन्होंने बी हैप्पी नाम से एक लघु फिल्म बनाई है। उन्होंने फिल्म में अभिनय किया है और उन्हें एक छायाकार के रूप में भी श्रेय दिया गया है। कियान फिलहाल अपनी पढ़ाई कर रहे हैं।
Kareena Kapoor Khan
दो बच्चों तैमूर और जेह की मां, करीना शायद मौजूदा समय की सबसे व्यस्त अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिनके पास कई सारी फिल्में, सीरीज और विज्ञापन हैं। उन्होंने 2012 में सैफ से शादी की।
ऋषि कपूर
ऋषि कपूर ने 20 साल की उम्र में बॉबी से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद, उनके पास 150 से अधिक फिल्मों की विशाल फिल्मोग्राफी थी। उन्होंने 1979 में नीतू सिंह से शादी की। उन्होंने एक साथ कई फिल्मों में काम किया और स्क्रीन पर भी एक हिट रोमांटिक जोड़ी थी। खेल-खेल में, कभी-कभी, अमर अकबर एंथोनी उनकी कुछ सबसे लोकप्रिय फिल्में हैं। उनके दो बच्चे हैं- रिद्धिमा और रणबीर।
Riddhima Kapoor Sahni
रिद्धिमा एक स्थापित आभूषण डिजाइनर हैं और एक लेबल की भी मालिक हैं। उन्होंने बिजनेसमैन भरत साहनी से तीन साल डेट करने के बाद 2006 में शादी कर ली। उनकी एक बेटी समारा है.
समेरा
समारा हाल ही में 12 साल की हो गई हैं। वह अक्सर सुर्खियों में रहती हैं और खासकर चाचा रणबीर कपूर के साथ उनके डबस्मैश वीडियो ने इंटरनेट पर धूम मचा दी थी।
रणबीर कपूर
रणबीर कपूर बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय हैं। उनकी बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है और उन्होंने वेक अप सिड, रॉकस्टार, बर्फी!, तमाशा, ऐ दिल है मुश्किल, ब्रह्मास्त्र जैसी कई सफल फिल्में की हैं। वह जल्द ही एनिमल में नजर आएंगे। उन्होंने पिछले साल अभिनेत्री आलिया भट्ट से शादी की और उनकी एक बेटी है जिसका नाम राहा कपूर है।
Rima Jain
कपूर परिवार के आदेश के बाद रीमा और उनकी बहन रितु ने अभिनय नहीं किया। रीमा ने राजीव कपूर के सबसे अच्छे दोस्त इन्वेस्टमेंट बैंकर मनोज जैन से शादी की। उनके दो बेटे अरमान और आदर हैं।
अरमान जैन
अरमान ने 2014 में लेकर हम दीवाना दिल से अभिनय की शुरुआत की। रणबीर ने उन्हें फिल्म में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो सैफ अली खान की होम प्रोडक्शन थी। अरमान पहले तीन साल तक धर्मा प्रोडक्शंस के साथ सहायक थे और उन्होंने आई हेट लव स्टोरीज़, एक मैं और एक तू और स्टूडेंट ऑफ द ईयर जैसी फिल्मों में काम किया है। उन्होंने 2020 में अनीसा मल्होत्रा ​​से शादी की और उनका राणा नाम का एक बच्चा है।
Aadar Jain
आदर ने भी एक सहायक निर्देशक के रूप में शुरुआत की और बाद में एक अभिनेता बन गए। उन्हें कैदी बैंड, ऐ दिल है मुश्किल और हैलो चार्ली जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।
ऋतु नंदा
रितु ने 90 के दशक में राज कपूर पर एक किताब लिखी थी। यह जीवनी मूल रूप से रूसी भाषा में लिखी गई थी और कथित तौर पर दुनिया भर में इसकी एक करोड़ से अधिक प्रतियां बिकीं। उन्होंने उद्योगपति राजन नंदा से शादी की और वह अपनी खुद की बीमा कंपनी चलाती हैं। उनकी एक बेटी नताशा और बेटा निखिल हैं।
निखिल नंदा
निखिल ने यूएसए में पढ़ाई की और 1997 में अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन से शादी की। उनके दो बच्चे हैं, नव्या नवेली और अगस्त्य।
नव्या नवेली नंदा
सोशल मीडिया पर नव्या की अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। हो सकता है कि उन्हें बॉलीवुड में करियर बनाने में कोई दिलचस्पी न हो, लेकिन उन्होंने हाल ही में अपना पॉडकास्ट व्हाट द हेल नव्या लॉन्च किया, जिसमें वह अपनी मां श्वेता और दादी जया बच्चन के साथ थीं। वह आरा हेल्थ की सह-संस्थापक भी हैं जो महिलाओं के स्वास्थ्य की दिशा में काम करती है।
अगस्त्य नन्द
अगस्त्य ने अपनी स्कूली शिक्षा लंदन में पूरी की और वर्तमान में जोया अख्तर की फिल्म द आर्चीज़ के साथ अपने बहुप्रतीक्षित बॉलीवुड डेब्यू को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं।
नताशा नंदा
नताशा का बैंकिंग और फाइनेंस में शानदार करियर है। उन्होंने रिमारी कॉर्पोरेट आर्ट सर्विस की स्थापना की है।
राजीव कपूर
राजीव की प्रसिद्धि का दावा 1985 की फिल्म राम तेरी गंगा मैली थी। बाद में, वह मेंहदी और प्रेमग्रंथ जैसी फिल्मों के साथ निर्माता बन गए। उन्होंने आरती सभरवाल से शादी की लेकिन बाद में वे अलग हो गए और तलाक ले लिया।
शम्मी कपूर
शम्मी कपूर ने 1952 में बॉलीवुड में डेब्यू किया, लेकिन 1961 में जंगली के बाद ही वह बॉलीवुड सनसनी बन गए। उन्होंने 1955 में अभिनेत्री गीता बाली से शादी की। उनके दो बच्चे आदित्य और कंचन थे। 1965 में चेचक की बीमारी के कारण गीता की मृत्यु हो जाने के बाद, शम्मी ने 1969 में नीला देवी से शादी कर ली। नीला के अपने बच्चे नहीं थे, लेकिन उन्होंने पूरे परिवार को एक साथ रखा।
आदित्य राज कपूर
आदित्य राज कपूर सिर्फ मौज-मस्ती करने के लिए फिल्मों में आए। उन्होंने वहां 5-6 साल कुछ टेलीविजन धारावाहिकों और कुछ न कुछ करते हुए बिताए, लेकिन उनके पिता के निधन के बाद उन्होंने अभिनय करना बंद कर दिया। उन्होंने नीला देवी की भतीजी प्रीति से शादी की। उनके दो बच्चे हैं- विश्वप्रताप और तुलसी।
Kanchan Desai
Kanchan married Manmohan Desai’s son Ketan Desai. They have two daughters Pooja and Raj Rajeshwari.
उर्मिला लानत है
उर्मिला पृथ्वीराज की इकलौती बेटी है। उन्होंने बिजनेसमैन चरणजीत सियाल से शादी की और उनके चार बच्चे हैं – अनुराधा, प्रीति, नमिता और जतिन।
Jatin Sial
जतिन सियाल परिवार के एकमात्र सदस्य हैं जिन्होंने शोबिज में अपना करियर बनाया है। वह टेलीविजन पर एक लोकप्रिय चेहरा हैं और उन्होंने कसम से जैसे शो में काम किया है। उन्हें विवाह और आ अब लौट चलें जैसी फिल्मों में भी देखा गया था।
शशि कपूर
शशि कपूर ने आरके फिल्म्स की आग और आवारा जैसी फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में शुरुआत की। उन्होंने 1961 में फिल्म धर्मपुत्र से मुख्य अभिनेता के रूप में डेब्यू किया। उन्होंने 1958 में जेनिफर केंडल से शादी की। कलकत्ता में पृथ्वी थिएटर के एक दौरे के दौरान उनकी मुलाकात उनसे हुई थी। उनके तीन बच्चे हैं- कुणाल, करण और संजना
कुणाल कपूर
शशि कपूर के बड़े बेटे कुणाल कपूर ने 1972 में अंग्रेजी फिल्म सिद्धार्थ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उन्होंने श्याम बेनेगल की फिल्म जुनून से मुख्य धारा में बॉलीवुड में पदार्पण किया। उन्हें आखिरी बार 2019 में आई फिल्म ‘पानीपत’ में देखा गया था। उन्होंने रमेश सिप्पी की बेटी शीना से शादी की है। उनके दो बच्चे हैं- ज़हान कपूर और शायरा लॉरा कपूर। ज़हान ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत हंसल मेहता की फिल्म फ़राज़ से की।
करण कपूर
करण ने 80 के दशक में सल्तनत और लोहा जैसी एक्शन फिल्मों में अभिनय किया। बाद में उन्होंने फोटोग्राफी की ओर रुख किया और अपनी पत्नी लोर्ना टार्लिंग कपूर और दो बच्चों आलिया कपूर और जैक कपूर के साथ लंदन में रहते हैं।
संजना कपूर
संजना ने हीरो हीरालाल और सलाम बॉम्बे जैसी फिल्मों में काम किया। बाद में उन्होंने पृथ्वी थिएटर को पुनर्जीवित करने के लिए अपना फ़िल्मी करियर छोड़ दिया। उन्होंने पहली शादी आदित्य भट्टाचार्य से की, लेकिन उनका तलाक हो गया। बाद में उन्होंने बाघ संरक्षण विशेषज्ञ वाल्मिक थापर से शादी कर ली। उनका एक बेटा है जिसका नाम हमीर थापर है।




Leave a Comment