1678346

इंदौर आएं तो इन 3 जगहों पर जरूर जाएं, वर्ना बाद में पता चला तो पछताएंगे

Photo of author

By jeenmediaa


patal pani

Places To Visit In Indore: मध्यप्रदेश का इंदौर जब से देश में स्वच्‍छता के मामले में नंबर वन बना है तब से यहां पर हर कोई आना चाहता है और घूमना चाहता है। यदि आपका भी प्लान इंदौर घूमने का है तो आपको इंदौर और यहां के आसपास के स्थानों पर जरूर घूमने जाना चाहिए। 

 

इंदौर के स्थान : यदि बात करें इंदौर शहर की तो यहां के प्रसिद्ध स्थान है राजबाड़ा, गोपाल मंदिर, लाल बाग पैलेस, खजराना गणेश मंदिर, बिजासन माता का मंदिर टेकरी, पितृ पर्वत, गोम्मट गिरी, हींकार गिरी, देवगुराड़िया पहाड़ी, सिरपुर तलाब, बिलावली तालाब, यशवंत सागर, पिपल्याहाला तालाब, पुरातत्व संग्रहालय, चिड़ियाघर, पक्षी विहार, लालबाग, मल्हारी मार्तण्ड मंदिर, हरसिद्धि, छत्रीबाग साई मन्दिर, कांच मंदिर, खजराना गणपति, बड़ा गणपति मंदिर, कालिका मंदिर, मेघदूत गार्डन, रिजनल पार्क, नेहरू पार्क आदि कई स्थान ऐसे हैं जो इंदौर के अंदर ही है।

 

इंदौर के आसपास के स्थान : पातालपानी,  गंगा महादेव मंदिर, तिंछा फॉल, शीतला माता फॉल, कजलीगढ़, जोगी भड़क, हत्यारी खोह, गिदिया खोह, मुहाड़ी वाटरफॉल, बामनिया कुंड वाटरफॉल, अम्बाझार, जूनापानी, काली किराय, चिड़िया भड़क, मेहंदी कुंड, गुलावत, रालामंडल अभयारण्य, रालामंडल अभयारण्य, वाचू पॉइंट, जानापाव, माण्डू, देवास टेकरी, महाकाल ज्योतिर्लिंग उज्जैन, नेमावर, केवडेश्वर, उज्जैनी, ओखलेश्वर, सिद्धवरकूट, जयंती माता बड़ी, काटकूट, जयंती माता छोटी, च्यवन ऋषि आश्रम, कश्यप मुनि आश्रम आदि।

 

1. पातालपानी : इंदौर आए हैं तो पातालपानी जरूर जाएं। पातालपानी जलप्रपात इंदौर जिले की महू तहसील में स्थित है। यहां लगभग 300 फीट ऊंचाई नीचे जल गिरता है। पातालपानी के आसपास का क्षेत्र बहुत ही सुंदर और हराभरा है। यह एक लोकप्रिय पिकनिक और ट्रेकिंग स्पॉट भी है। यहां के लिए महू से स्पेशल ट्रेन चलती है। इंदौर से लगभग 36 किलोमीटर दूर है यह स्थान। पास में ही कलाकुंड पिकनिक स्पॉट भी है।

2. रालामंडल अभयारण्य : इंदौर शहर से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रालामंडल अभयारण्य इंदौर शहर की एक शानदार जगह है, जो चारों तरफ से जगलों से घिरी हुई है। यहां पर पर्यटक को लुभाने के लिए डियर पार्क बनाया गया है। डियर पार्क में आप सफारी का मजा ले सकते हैं।

 

3. माण्डू : मांडू या माण्डव प्राकृतिक स्थल के साथ ही एक पुराने स्मारकों और महलों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां पर आप जहां पिकनिक का मजा ले सकते हैं वहीं प्राकृतिक दृश्यों के साथ ही ऐतिहासिक स्मारकों को भी देख सकते हैं। 

 

तीन धार्मिक स्थल : यदि हम धार्मिक स्थाल की बात करें तो आपको- उज्जैन में महाकाल ज्योतिर्लिंग के, देवास में पहाड़ी पर मां तुलजा भवानी और मां चामुंडा के और ओमकारेश्वर में ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने जरूर जाना चाहिए।


Leave a Comment