1678346

अश्विन की शानदार गेंदबाजी से जीता भारत, यशस्वी प्लेयर ऑफ द मैच

Photo of author

By jeenmediaa


India West Indies test : दुनिया के शीर्ष गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने लगातार दूसरी बार पारी में 5 विकेट लेकरभारत ने वेस्टइंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट में तीसरे ही दिन एक पारी और 141 रन से जीत दिला दी। पर्दापण टेस्ट में शतक जड़ने वाले यशस्वी जायसवाल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

 

भारत ने पहली पारी शुक्रवार को पांच विकेट पर 421 रन पर घोषित करके 271 रन की बढत ली थी। पहली पारी में 150 रन बनाने वाली कैरेबियाई टीम दूसरी पारी में 50 ओवर में 130 रन पर ढेर हो गई। पहली पारी में 7 विकेट लेने वाले अश्विन ने दूसरी पारी में 21.3 ओवर में 71 रन देकर 7 विकेट लिए। एक पारी में 5 या अधिक विकेट लेने का कारनामा उन्होंने 33वीं बार किया है।

 

भारत की जीत के सूत्रधार यशस्वी जायसवाल भी रहे जिन्होंने पहले ही टेस्ट में 171 रन बनाए। विराट कोहली ने 182 गेंद में 76 रन बनाये लेकिन उन्हें रन बनाने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके अलावा उन्हें दो जीवनदान भी मिले।

 

दूसरा और आखिरी टेस्ट पोर्ट आफ स्पेन में 20 जुलाई से खेला जायेगा। भारत ने 2002 से वेस्टइंडीज में एक भी टेस्ट नहीं गंवाया है और उसकी नजरें क्लीन स्वीप करके विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अहम अंक लेने पर होंगी।

 

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की शुरूआत बेहद खराब रही और उसके चार विकेट 32 रन पर ही गिर गए थे। धीमी और सूखी विकेट पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पांचवें ही ओवर में स्पिनरों को गेंद थमा दी। चाय के समय तक वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर 27 रन था। रविंद्र जडेजा ने टी चंद्रपाल को और अश्विन ने क्रेग ब्रेथवेट को पवेलियन भेजा। दोनों ने सात सात रन का योगदान दिया।

 

वेस्टइंडीज के लिये मध्यक्रम में सिर्फ एलिक अथानाजे कुछ देर टिक सके जिन्होंने 44 गेंद में 28 रन बनाये। उन्होंने अश्विन को स्वीप शॉट और मोहम्मद सिराज को बेहतरीन स्क्वेयर कट लगाये।

 

वह अश्विन की गेंद पर शॉर्ट लेग में जायसवाल को कैच देकर लौटे। इसके बाद कोई भी कैरेबियाई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। इससे पहले जायसवाल पदार्पण टेस्ट में 150 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए।

 

अपने कल के स्कोर दो विकेट पर 312 रन से आगे खेलते हुए भारत ने तीसरे दिन सुबह के सत्र में 29 ओवर में 88 रन बनाये जबकि जायसवाल (171) और अजिंक्य रहाणे(तीन) के विकेट गंवाये।

 

काफी टर्न ले रही धीमी पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। अपने पदार्पण टेस्ट में शतक लगाने वाले जायसवाल ने जैसन होल्डर को स्ट्रेट ड्राइव लगाकर शुरूआत की। होल्डर के साथ बायें हाथ के स्पिनर जोमेल वारिकन ने गेंदबाजी की शुरूआत की और कोहली को उन्हें खेलने में काफी दिक्कत आई।

 

कोहली को 40 के स्कोर पर जीवनदान मिला जब कैरेबियाई कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने उनका कैच छोड़ा। कोहली ने वारिकन की गेंद पर आफ साइड में खेला लेकिन ब्रेथवेट ने कैच लपकने के प्रयास में गेंद को जमीन से छुआ दिया।

 

दूसरी ओर जायसवाल ने वारिकन को छक्का लगाया। वह शिखर धवन (187) और रोहित शर्मा(177) के बाद पदार्पण पर 150 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। वह अलजारी जोसफ की गेंद पर विकेट गंवा बैठे और दोहरा शतक नहीं जड़ पाये। रहाणे ने केमार रोच की गेंद पर कवर में आसान कैच थमाया। लंच के बाद भारत ने कोहली (76) का विकेट गंवाया जबकि रविंद्र जडेजा 37 रन बनाकर नाबाद रहे।


Leave a Comment