1678346

अमेरिकी फोन ऑपरेटरों द्वारा खर्च में कटौती के कारण नोकिया का दूसरी तिमाही का मुनाफा 37 प्रतिशत गिर गया

Photo of author

By jeenmediaa


फिनिश दूरसंचार उपकरण निर्माता नोकिया ने गुरुवार को दूसरी तिमाही के मुनाफे में भारी गिरावट दर्ज की, जो उत्तरी अमेरिकी मोबाइल फोन ऑपरेटरों द्वारा निवेश में गिरावट के कारण कम हो गया।

कंपनी, जो 5G उपकरणों के वैश्विक रोलआउट में स्वीडिश प्रतिद्वंद्वी एरिक्सन और चीन की हुआवेई के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है, ने कहा कि भारत में तैनाती से उसके मोबाइल नेटवर्क व्यवसाय में वृद्धि हुई है।

लेकिन उत्तरी अमेरिका में शुद्ध बिक्री गिर गई क्योंकि ग्राहकों ने अपने खर्च की समीक्षा करना और अपने इन्वेंट्री स्तर को कम करना जारी रखा।

नोकिया ने कहा कि दूसरी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 37 प्रतिशत गिरकर 289 मिलियन यूरो (लगभग 2,653 करोड़ रुपये) हो गया – जो कि विश्लेषकों के ब्लूमबर्ग सर्वेक्षण में दो बिलियन यूरो के पूर्वानुमान से काफी कम है।

शुद्ध बिक्री तीन प्रतिशत कम होकर 5.7 बिलियन यूरो (लगभग 52,340 रुपये) तक पहुंच गई, हालांकि स्थिर मुद्रा के आधार पर वे स्थिर थीं।

अकेले उत्तरी अमेरिका में शुद्ध बिक्री में 42 प्रतिशत की गिरावट आई जबकि भारत में 333 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। व्यापक आर्थिक “अनिश्चितता” का असर नेटवर्क बुनियादी ढांचे की बिक्री पर पड़ा।

मुख्य कार्यकारी पेक्का लुंडमार्क ने एक कमाई बयान में कहा, “प्रमुख उत्तरी अमेरिकी ऑपरेटरों के निवेश में महत्वपूर्ण गिरावट को ध्यान में रखते हुए, हमारा ऑपरेटिंग मार्जिन लचीला साबित हुआ है।”

हमारी लागतों के विवेकपूर्ण प्रबंधन के परिणामस्वरूप नोकिया 11 प्रतिशत का ऑपरेटिंग मार्जिन देने में सक्षम था।

पिछले हफ्ते, नोकिया ने एक बयान जारी कर वर्ष के लिए अपना दृष्टिकोण कम कर दिया था, जिसमें चेतावनी दी गई थी कि उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरें ग्राहक खर्च योजनाओं को तेजी से प्रभावित कर रही हैं, खासकर उत्तरी अमेरिका में।

इसके प्रतिद्वंद्वी एरिक्सन ने एक दुर्लभ शुद्ध तिमाही घाटा दर्ज किया है क्योंकि मोबाइल फोन ऑपरेटरों ने 5जी नेटवर्क में निवेश कम कर दिया है।

लुंडमार्क ने कहा, “साल की शुरुआत में मैंने इस बात पर प्रकाश डाला था कि हमें इन्वेंट्री पाचन के साथ-साथ ग्राहक खर्च पर असर पड़ने वाली व्यापक आर्थिक चुनौतियों के संकेत दिखाई देने लगे थे और यह दूसरी तिमाही के दौरान तेज हो गया है।”


क्या नथिंग फ़ोन 2 फ़ोन 1 के उत्तराधिकारी के रूप में काम करेगा, या दोनों सह-अस्तित्व में रहेंगे? हम कंपनी के हाल ही में लॉन्च किए गए हैंडसेट और ऑर्बिटल, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट के नवीनतम एपिसोड पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहां भी आपको अपना पॉडकास्ट मिलता है, वहां उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment