1678346

अनुसंधान फर्मों का दावा, अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद हुआवेई 5जी फोन बाजार में वापसी की साजिश रच रही है

Photo of author

By jeenmediaa


अनुसंधान फर्मों के अनुसार, चीन की हुआवेई टेक्नोलॉजीज इस साल के अंत तक 5जी स्मार्टफोन उद्योग में वापसी की योजना बना रही है, जो उपकरण बिक्री पर अमेरिकी प्रतिबंध के बाद उसके उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसाय को खत्म करने के बाद वापसी का संकेत है।

चीन के स्मार्टफोन क्षेत्र को कवर करने वाली तीन तृतीय-पक्ष प्रौद्योगिकी अनुसंधान फर्मों ने रॉयटर्स को बताया कि हुआवेई को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कंपनी (एसएमआईसी) से चिपमेकिंग के साथ-साथ सेमीकंडक्टर डिजाइन टूल में अपनी प्रगति का उपयोग करके घरेलू स्तर पर 5जी चिप्स खरीदने में सक्षम होना चाहिए।

कंपनियों ने हुआवेई आपूर्तिकर्ताओं सहित उद्योग के स्रोतों का हवाला देते हुए ग्राहकों के साथ गोपनीयता समझौतों के कारण नाम न छापने की शर्त पर बात की।

हुआवेई ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। एसएमआईसी ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

5जी फोन बाजार में वापसी उस कंपनी के लिए एक जीत होगी जो लगभग तीन वर्षों से कह रही थी कि वह “अस्तित्व” मोड में है। हुआवेई का उपभोक्ता व्यवसाय राजस्व 2020 में CNY 483 बिलियन (लगभग 5,51,479 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया, एक साल बाद लगभग 50 प्रतिशत कम होने से पहले।

शेन्ज़ेन स्थित टेक दिग्गज ने एक बार ऐप्पल और सैमसंग के साथ दुनिया की सबसे बड़ी हैंडसेट निर्माता बनने की होड़ की थी, जब तक कि 2019 में शुरू होने वाले अमेरिकी प्रतिबंधों के दौर ने अपने सबसे उन्नत मॉडल के उत्पादन के लिए आवश्यक चिपमेकिंग टूल तक इसकी पहुंच में कटौती नहीं कर दी।

अमेरिका और यूरोपीय सरकारों ने हुआवेई को सुरक्षा जोखिम करार दिया है, कंपनी इस आरोप से इनकार करती है। तब से, Huawei ने भंडारित चिप्स का उपयोग करके 5G मॉडल के केवल सीमित बैच ही बेचे हैं।

कंसल्टेंसी कैनालिस के अनुसार, पिछली पीढ़ी के 4जी हैंडसेट बेचने में फंसी हुआवेई पिछले साल दुनिया भर में अधिकांश रैंकिंग से गिर गई, जब बिक्री निचले बिंदु पर पहुंच गई, हालांकि पहली तिमाही में चीन में इसकी बाजार हिस्सेदारी 10 प्रतिशत तक पहुंच गई।

5जी पूर्वानुमान

शोध फर्मों में से एक ने कहा कि उसे उम्मीद है कि हुआवेई एसएमआईसी की एन + 1 विनिर्माण प्रक्रिया का उपयोग करेगी, हालांकि प्रयोग करने योग्य चिप्स की अनुमानित उपज दर 50 प्रतिशत से कम होने के साथ, 5 जी शिपमेंट लगभग 2 मिलियन से 4 मिलियन यूनिट तक सीमित होगी। एक दूसरी फर्म का अनुमान है कि शिपमेंट 10 मिलियन यूनिट तक पहुंच सकता है, बिना अधिक विवरण दिए।

कैनालिस के अनुसार, हुआवेई ने 2019 में दुनिया भर में 240.6 मिलियन स्मार्टफोन भेजे, जो कि उसका चरम वर्ष था, अपनी ऑनर यूनिट बेचने से पहले, जो उस वर्ष शिपमेंट का लगभग पांचवां हिस्सा था।

इस महीने राज्य समर्थित चाइना सिक्योरिटीज जर्नल अखबार ने बताया कि हुआवेई ने 5जी फोन की वापसी का संदर्भ दिए बिना, साल की शुरुआत में अपने 2023 मोबाइल शिपमेंट लक्ष्य को 30 मिलियन से बढ़ाकर 40 मिलियन यूनिट कर दिया था।

हुआवेई इस साल iPhone प्रतिद्वंद्वी P60 जैसे फ्लैगशिप मॉडल के 5G संस्करण का उत्पादन कर सकती है, 2024 की शुरुआत में नए लॉन्च की संभावना है, तीन शोध फर्मों ने कहा, वे इस तरह की भविष्यवाणियों को हुआवेई की आपूर्ति श्रृंखला में संपर्कों के साथ चेक के माध्यम से प्राप्त जानकारी पर आधारित कर रहे थे और कंपनी की हालिया घोषणाएँ।

हालाँकि, अमेरिकी प्रतिबंधों ने हुआवेई को Google के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम और डेवलपर सेवाओं के बंडल से अलग कर दिया, जिस पर अधिकांश एंड्रॉइड ऐप आधारित हैं, जिससे चीन के बाहर हुआवेई हैंडसेट की अपील सीमित हो गई।

चिप डिज़ाइन उपकरण

शोध फर्मों ने कहा कि मार्च में हुआवेई ने घोषणा की थी कि उसने 14 नैनोमीटर (एनएम) तकनीक से ऊपर उत्पादित चिप्स के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन ऑटोमेशन (ईडीए) टूल में सफलता हासिल की है।

चिप डिजाइन कंपनियां फैब्स में बड़े पैमाने पर निर्मित होने से पहले चिप्स के ब्लूप्रिंट तैयार करने के लिए ईडीए सॉफ्टवेयर का उपयोग करती हैं।

शोध फर्मों ने अपने स्वयं के उद्योग स्रोतों का हवाला देते हुए माना है कि हुआवेई के ईडीए सॉफ्टवेयर का उपयोग एसएमआईसी की एन + 1 विनिर्माण प्रक्रिया के साथ 7 एनएम के बराबर चिप्स बनाने के लिए किया जा सकता है, जो आमतौर पर 5 जी फोन में उपयोग किए जाने वाले शक्तिशाली अर्धचालक हैं।

वाशिंगटन ने SMIC को डच फर्म ASML से EUV मशीन नामक उन्नत चिप निर्माण उपकरण प्राप्त करने से रोक दिया, जो 7 एनएम चिप्स बनाने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण है।

लेकिन कुछ विश्लेषकों को ऐसे संकेत मिले हैं कि SMIC फिर भी सरल DUV मशीनों में बदलाव करके 7 एनएम चिप्स का उत्पादन करने में कामयाब रहा है, जिसे वह अभी भी ASML से स्वतंत्र रूप से खरीद सकता है।

दूसरी रिसर्च फर्म ने कहा कि उसने देखा है कि हुआवेई ने SMIC को इस साल 5G उत्पादों के लिए 14 एनएम से कम के चिप घटकों का उत्पादन करने के लिए कहा था।

कोपेनहेगन बिजनेस स्कूल में चिप्स पर शोध करने वाले डौग फुलर ने कहा, 50 प्रतिशत से कम की अनुमानित उपज दर का मतलब है कि 5जी चिप्स “महंगे होने वाले हैं”।

फुलर ने कहा, “मुझे लगता है कि अगर हुआवेई लागत कम करना चाहती है तो वे ऐसा कर सकते हैं, लेकिन मुझे ऐसे चिप्स की कीमत प्रतिस्पर्धी नहीं लगती।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2023


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।


Leave a Comment